Lectures on the Stress-Free Life Organized in Bihar Legislative Assembly

188
Patna:  बिहार विधानसभा एवं प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में तनाव मुक्त जीवन जीने की कला विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य वक्ता के रूप में राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी उषा दीदी माउंट आबू से पधारी। यह कार्यक्रम बिहार विधानसभा के सेंट्रल हॉल में रखा गया था। 
इस कार्यक्रम में बिहार विधानसभा के अध्यक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा जी, बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति श्री अवधेश नारायण सिंह जी, बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय चौधरी जी एवं बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हजारी जी मंचासीन थे। यह कार्यक्रम बिहार विधानसभा के अध्यक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा जी के पहल पर किया गया। इस कार्यक्रम में बिहार सरकार के मंत्री एवं विधायक गण, इनके साथ अधिकारी एवं कर्मचारी गण भी उपस्थित थे। 
राजयोगिनी उषा दीदी तनाव मुक्त जीवन कैसे जिया जाए इसके बारे में सहज विधि बता कर राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कराया। अपने उद्बोधन के द्वारा सभी माननीय सदस्य को माउंट आबू आने का निमंत्रण भी दिया। इस निमंत्रण को स्वीकार करते हुए माननीय अध्यक्ष महोदय माउंट आबू आने का वादा किया। सभी माननीय सदस्य को भी माउंट आबू लाने के लिए इच्छा जाहिर की है। 
माननीय शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी जी ने ब्रह्मा कुमारीज एवं बीके ऊषा दीदी को प्रशंसा करते हुए भोले की दीदी जी को अनेक चैनलों पर सभी लोग खोज करते रहते हैं। यह संस्था आत्मा और शरीर का ज्ञान देकर एकता और भाईचारा समाज में लाने का काम करता है। 
विधान परिषद के सभापति श्री अवधेश नारायण जी इस संस्था के साकार संस्थापक दादा लेखराज जी का जिक्र करते हुए कहा कि बाबाजी एक के बिजनेसमैन थे। और वह भी हीरे जेवरात के बिजनेस करते थे। ईश्वरी शक्ति प्राप्त होने के कारण उन्होंने इस संस्था की स्थापना की जो आज एक वटवृक्ष की तरह विस्तार को प्राप्त किया है।
सभी मंचासीन अतिथियों ने ब्रह्मा कुमारीज के इस कार्यक्रम को भूरी भूरी प्रशंसा की। इस कार्यक्रम में ब्रह्मा कुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय का संक्षिप्त परिचय देते हुए राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी संगीता दीदी ने इस संस्थान के 85 वर्षों का सफर का जिक्र करते हुए हर वर्ग को इस ज्ञान और योग से जुड़ने के लिए 20 प्रभाग के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक कार्यक्रम बताते हुए विधानसभा के अध्यक्ष एवं सभी उपस्थित अतिथियों को धन्यवाद दिए।  
Previous articleBrahma Kumaris Felicitated by the Union Minister for Tourism
Next articleFormer Chief Minister of Rajasthan Pay Tribute to Jagadamba Saraswati at Brahma Kumaris HQ