Kathmandu (Nepal): Media Wing Seminar

17

काठमाण्डू, नेपाल 15 जुन 2024 ब्रह्माकुमारी राजयोग सेवा केन्द्र काठमांडू,  नेपाल और ब्रह्माकुमारीज मूख्यालय माउन्ट आबू मीडिया प्रभाग के संयुक्त आयोजन में विश्व शान्ति भवन में पत्रकार एवं जन संचार कर्मियों  के लिए एक दिवसीय सकारात्मक परिवर्तन के लिए जागरुक मीडिया (Proactive Media For Positive Transformation)  विषय पर आयोजन किया गया।

मीडिया सेमिनार में वरिष्ठ पत्रकार एवं पत्रकार महासंघ के पूर्व अध्यक्ष भ्राता  हरिहर विरही  जी ने उदाहरण देते हुये कहा कि जैसे फल–फुल के दुकान पर ग्राहक होते है पर चटपटे दुकान पर लोगों की भीड ज्यादा होती है, ऐसे ही वर्तमान नेगेटिभ वातावरण, नेगेटिभ न्युज ही ज्यादा मिलते है परन्तु समाज के सकारात्मक रुपान्तरण के लिए पत्रकारों को सकारात्मक समाचारों की प्रसारण करना जरुरी है । आगे उन्होंने कहा की ब्रह्माकुमारी संस्था की शिक्षा से व्यक्ति हर प्रकार से सकारात्मक संयमशील बनता है । अतः मीडिया बन्धुओं को इस संस्था की शिक्षाओ को धारण करना चाहिऐ । आप अपने ब्रह्माकुमारीज माउण्ट आबू प्रवास के अनुभव को भी सभी के बिच साझा किया ।

ब्रह्माकुमारीज माउण्ट आबु से पधारे मीडिया प्रभाग के राष्ट्रिय संयोजक राजयोगी डा. शान्तनु जी ने कहा कि एक छोटी सी चिडिया आग बुझाने अपने प्रयास को नहीं छोडती तो हम मीडिया वाले थोडे लोग भी सकारात्मक सन्देश देगं तो जरुर मास मीडिया सकारात्मक न्यूज सम्प्रेषण करने के लिए प्रेरित हो सकती है ।

श्रीमत एक्सप्रेस दैनिक, देहरादून के प्रधान सम्पादक डा. दिन दयाल मित्तल, त्रिभुवन विश्वविद्यालय के पत्रकारीता और जन संचार विभाग के प्रमूख एचया प्रवल राज पोखरेल जी, ब्रह्माकुमारीज मिडिया प्रभाग के राष्ट्रिय संयोजक हैदरावाद से पधारे ब्रह्माकुमारी सरला आनन्द जी, नागरिक जनशक्ति नेपाल के अध्यक्ष एवं घटना विचार साप्ताहिक पत्रिका के प्रधान सम्पादक देव प्रकाश त्रिपाठी जी, रेडियो नेपाल के उप निर्देशक भ्राता खगेन्द्र खत्री जी, ब्रह्माकुमारीज मीडिया प्रभाग दिल्ली जोन के संयोजक ब्रह्माकुमारी सुनिता जी ने कहा की बदलते परिस्थिति और वातावरण के बिच मीडिया का सकारात्मक रोल होना बहुत जरुरी है ।

समारोह के अध्यक्ष ब्रह्माकुमारी नेपाल की निर्देशक राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी डा. राज दिदी जी ने कहा कि आध्यात्मिक ज्ञान और राजयोग से व्यक्तिगत जीवनका पूर्ण सकारात्मक परिवर्तन हुआ है और हो रहा है । कार्यव्रmम में ब्रह्माकुमार रामसिहं ने स्वागत मन्तव्य किया एवं ब्रह्माकुमार तिलक ने सभी का धन्यवाद किया । सभी अतिथयोंको ब्रह्माकुमारी किरण दिदी ने ईश्वरीय उपहार प्रदान किया ।  मीडिया वालों की शानदार उपस्थिति रही ।

Previous articleHetauda Nepal : हेटौडा, नेपाल में मीडिया सेमिनार- Interactive Media Seminar
Next articleNational Media Training Brahma Kumaris, Shantivan, Abu Road